” मैं आप से प्यार करता हूँ ” कथन या भाव

” मैं आप से प्यार करता हूँ ” – कथन या भाव

” मैं आप से प्यार करता हूँ ” , जीवन मे ऐसा वक़्त कई बार आता है जब हम यह सुनते हैं या कहते हैं ! जी हाँ, हम इन शब्दो का अर्थ समझते हैं , हम वह मानसिक स्थिति भी भाप लेते हैं , जब हमे इन शब्दो का इस्तेमाल करना होता है ! किसी व्यक्ति या वस्तु को” मैं आप से प्यार करता हूँ ” कहने से पहले कुछ बुनियादी पहलू ,कुछ चिंतन करना ज़रूरी है !

प्रेम अति सुंदर भाव है ! सच्चा प्यार , गहरा प्यार , पवित्र प्यार कुछ ऐसे पंक्तियाँ हैं , जिन से हम चिरपरिचित हैं ! अंदर यही द्वंद है की ” मेरा प्यार” और “जिसे मैं प्यार करता हूँ” , वही पवित्र है !

सच्चा पवित्र प्यार, बिना शर्त के होता है ! बिना शर्त का अर्थ बिना बंदिश, बिना उम्मीद से है, उम्मीद का अर्थ बिना आशा से है , कुछ वापिस मे मिलने की सम्भावना से आज़ाद ! कुछ वापिस पा लेने या मिल जाने का भाव हो तो समझ लेना चाहये की प्रेम “कलंकित” है ! वापिस मिलने की उम्मीद रख कर आप जिसे प्यार करते है , उसे विवश करते हैं, उसके जीवन अधिकार मे बाँधा डालते हैं , विवशता कमज़ोरी का कारक है , जो कहने वाले मे होती है !

प्रेम का अर्थ देना है , प्रेम का अर्थ ज़ाहिर करना है , प्रेम का अर्थ अंतर्मन मे रस लेना है , प्रेम का अर्थ प्रेम बाँटना है! प्रेम का अर्थ खुद से इतना प्रेम करना है की हर कोई आप से प्रेम करे ! प्रेम का अर्थ है की अगर कोई आप के प्रभामंडल मे आए तो वो किसी भी मानसिक स्थिति मे हो शरीर , आत्मा और मान मे प्रेम का प्रकाश हो जाए ! ना की आप उसकी मानसिक स्थिति जैसा कमज़ोर !

कृपया किसी को ” मैं आपसे प्रेम करता हूँ” कहने से पहले अंतर्मन मे खूब विचार करे ! फिर चाहे वो प्रेमिका , प्रेमी से कहना हो या पिता , माता , भाई , बेहन , मित्र , पुत्री , पुत्र या लॅपटॉप , मोबाइल फोन ही क्यूँ ना हो !

शांति से क्रांति का मंच, भावनाओ को पूर्ण रूप मे प्रस्तुत करने का पटल है ! थोड़ा सा चिंतन , मानस मे विकास का परिवर्तन ला सकता है ! अंतर्मन ही वो क्षेत्र है जहाँ हम अनुभव करते हैं , चिंतन करते है फिर ज़ाहिर करते हैं !

शांति से क्रांति के लिए निमंत्रण है आप को …

@ राहुलयोगीदेवेश्वर

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s